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प्रागैतिहासिक काल, आग का आविष्कार कब हुआ

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प्रागैतिहासिक काल किसे कहते हैं 👉जिस काल में मनुष्य ने घटनाओं का कोई लिखित विवरण उद्धत नहीं किया उसे प्रागैतिहासिक काल कहते हैं। इतिहास किसे कहा जाता है 👉मानव विकास के उस काल को इतिहास कहा जाता है जिसका विवरण लिखित रूप में उपलब्ध है।  आध इतिहासिक काल किसे कहते हैं 👉आदित्य शिकार उस काल को कहते हैं जिस काल में लेखन कला के प्रचलन के बाद उपलब्ध लेख पढ़े नहीं जा सके हैं। होमोसैपियंस किसे कहा जाता है 👉होमोसैपियंस ज्ञानी मानव को कहा जाता है ज्ञानी मानव का प्रवेश इस धरती पर  कब हुआ 👉ज्ञानी मानव का इस धरती पर प्रवेश आज से लगभग 30 या 40 हजार वर्ष पूर्व हुआ पूर्व पाषाण युग या पुरापाषाण काल के मानव की जैविक का मुख्य आधार क्या था 👉 पूर्व पाषाण युग या पुरापाषाण काल के मानव की जैविक का मुख्य आधार शिकार था शिकार पुरापाषाण काल में आदिमानव के मनोरंजन के भी साधन थे आग का आविष्कार कब हुआ 👉 आग का आविष्कार पुरापाषाण काल में हुआ पहिए का आविष्कार कब हुआ 👉 पहिए का आविष्कार नवपाषाण काल में हुआ मनुष्य में स्थाई निवास की प्रवृत्ति कब उत्पन्न हुई 👉 मनुष्य में स्थाई निवास की प्राइवेट तीनों पाषा

आदिश राशि (Scalar Quantity) एवं सदिश राशि (Vector Quantity)

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अदिश राशि(Scalar Quantity) किसे कहते हैं? 👉वैसी भौतिक राशि जिसमें केवल परिणाम होता है दिशा नहीं उसे अदिश राशि कहा जाता है जैसे द्रव्यमान, चाल, आयतन, कार्य, समय, ऊर्जा आदि सदिश राशि (Vector Quantity) किसे कहते हैं? 👉वैसी भौतिक राशि जिसमें परिणाम के साथ-साथ दिशा भी रहती है और जो योग के निश्चित नियमों के अनुसार जोड़ी जाती है उन्हें सदिश राशि कहते हैं जैसे:- वेग, विस्थापन, बल, त्वरण आदि नोट विद्युत धारा ताप दाब ये सभी आदिश राशि हैं। दूरी (Distance) किसे कहते हैं? 👉किसी दिए गए समय अंतराल में वस्तु द्वारा तय किए गए मार्ग की लंबाई को दूरी कहते हैं यह एक अदिश राशि है ये सदैव धनात्मक (+v) होती है। विस्थापन (Displacement)  किसे कहते हैं? 👉एक निश्चित दिशा में दो बिंदुओं के बीच की लंबवत (न्यूनतम) दूरी को विस्थापन कहते हैं। यह सदिश राशि है इसका S.I. मात्रक मीटर है। चाल (Speed) किसे कहते हैं? 👉 किसी वस्तु द्वारा प्रति सेकंड तय की गई दूरी को चाल कहते हैं चाल बराबर दूरी/समय  होता है   यह एक अदिश राशि है इसका S.I. मात्रक मीटर प्रति सेकंड  है। वेग ( velocity)  किसे कहते हैं?

विद्युत क्षेत्र तथा उसकी तीव्रता (electric field and its intensity)

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electric field and its intensity  विद्युत क्षेत्र (Electric field) 👉किसी विद्युत आवेश अथवा आवेशों के समुदाय के चारों ओर का वह क्षेत्र जिसमें कोई अन्य आवेश एक विद्युत बल का अनुभव करता है विद्युत क्षेत्र कहलाता है कई आवशों की उपस्थिति से उन सबके विद्युत क्षेत्र परस्पर अध्यारोपित हो जाते हैं। विद्युत क्षेत्र की तीव्रता विद्युत क्षेत्र की तीव्रता (Electric field intensity) 👉विद्युत क्षेत्र में किसी बिंदु पर रखे धान परीक्षण आवेश पर लगने वाले बल तथा धन परीक्षण आवेश के परिणाम की निष्पत्ति को उस बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहते हैं। विद्युत क्षेत्र की तीव्रता एक सदिश राशि है तथा इसकी दिशा वही होती है जो धन परीक्षा आवेश पर लगने वाले बल की दिशा होती है विद्युत क्षेत्र की तीव्रता की मात्रक न्यूटन प्रति कूलाॅम (N/C) होता है। विद्युत क्षेत्र की तीव्रता  की विमीय सूत्र  धनावेश पर बल की दिशा विद्युत क्षेत्र की दिशा के अनुदेश तथा ऋणावेश पर बल की दिशा विद्युत क्षेत्र के दिशा के विपरीत होती है।

प्रतिबिंब (image) किसे कहते हैं? समतल दर्पण द्वारा बना प्रतिबिंब की विशेषताएं।

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जब किसी दर्पण या आईने के सामने कोई वस्तु रखी जाती है तब उसका प्रतिबिंब (image) दिखाई पड़ता है।वस्तु के विभिन्न बिंदुओं से प्रकाश की किरणें दर्पण पर पड़ती है परिवर्तन के नियम का पालन करती हुई परिवर्तित होती है। यह परिवर्तित किरणें या तो किसी बिंदु पर मिलती है या फिर किसी बिंदु से आती हुई प्रतीत होती है। reflection of light mirror image  प्रतिबिंब(image):- 👉 किसी बिंदु स्रोत से आती प्रकाश की किरणें दर्पण से परावर्तन के बाद जिस बिंदु पर मिलती है या जिस बिंदु से आती हुई प्रतीत होती है, उसे उस बिंदु स्रोत का प्रतिबिंब कहते हैं। प्रतिबिंब दो प्रकार के होते हैं वास्तविक प्रतिबिंब (real image) आभासी या काल्पनिक प्रतिबिंब (virtual image) वास्तविक प्रतिबिंब (real image) 👉किसी बिंदु स्रोत से आती प्रकाश की किरणें दर्पण से परावर्तन के बाद जिस बिंदु पर वास्तव में मिलती है उसे उस बिंदु स्रोत का वास्तविक प्रतिबिंब कहते हैं। अतः वास्तविक प्रतिबिंब पर्दे पर प्राप्त किया जा सकता है वास्तविक प्रतिबिंब वस्तु की अपेक्षा हमेशा उल्टा होता है। आभासी प्रतिबिंब (virtual image) 👉किसी बिंदु स्रोत से आती प

नौवतखाने में इबादत 10th class Hindi Objective question and answer

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  यतीन्द्र मिश्र किस न्यास का संचालन 1999 ई० से कर रहे हैं ?  (A) कमला देवी फाउंडेशन  (B) विमला देवी फाउंडेशन (C) झुनकी न्यास  (D) महावीर न्यास समिति 'यतीन्द्र मिश्र' का जन्म किस राज्य में हुआ था ? (A) मध्यप्रदेश  (B) उत्तरप्रदेश  (C) पंजाब  (D) बिहार   ब्रिस्मिल्ला खाँ प्रसिद्ध ............. थे। (A) सितारवादक  (B) सरोदवादक  (C) गिटारवादक  (D) शहनाईवादक  यतीन्द्र मिश्र ने किस विश्वविद्यालय से एम० ए० किया ? (A) लखनऊ विश्वविद्यालय  (B) दिल्ली विश्वविद्यालय (C) पटना विश्वविद्यालय (D) सागर विश्वविद्यालय यतीन्द्र मिश्र किस अर्द्धवार्षिक पत्रिका का संपादन कर रहे हैं ? A) सहित (B) प्रवाह  (C) प्राच्य प्रभा  (D) अर्चना नौबतखाने में इबादत किस विधा में रचित है? (A) निबंध  (B) कहानी  (C) आलोचना (D) व्यक्तिचित्र   बालाजी मंदिर काशी में किस घाट पर अवस्थित है ? (A) अस्सी घाट  (B) पंचगंगा घाट (C) हरिश्चन्द्र घाट  (D) दशाश्वमेघ घाट  उस्ताद बिस्मिल्ला खाँ के बचपन का नाम है (A) जफरुद्दीन  (B) महमुद्दीन  (C) कमरुद्दीन (D) शम्सुद्दीन   बिस्मिल्ला खाँ बाल्यकाल में कितने वर्ष डुमराँव में बिताकर काशी

विद्युत बल तथा गुरुत्वाकर्षण बल में तुलना (comparison between electric force and gravitational force)

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विद्युत बल तथा गुरुत्वाकर्षण बल में तुलना (comparison between electric force and gravitational force) विद्युत बल तथा गुरुत्वाकर्षण बल दोनों एक ही नियम के आधार पर कार्य करते हैं एवं दोनों ही निर्वात में क्रियाशील रहते हैं इन दोनों दलों के बीच प्रमुख अंतर निम्नलिखित है। विद्युत बल आकर्षणात्मक तथा प्रतिकर्षणात्मक दोनों होता है जबकि गुरुत्वाकर्षण बल केवल आकर्षणात्मक होता है इससे ज्ञात होता है कि आवेश दो प्रकार के होते हैं जबकि द्रव्यमान केवल एक ही प्रकार का होता है विद्युत बल दोनों आवेशों के बीच के माध्यम पर निर्भर करता है जबकि गुरुत्वाकर्षण बल दोनों द्रव्यमान के बीच के माध्यम पर निर्भर नहीं होता है। विद्युत बल , गुरुत्वाकर्षण बल की तुलना में अत्यंत प्रबल होता है।

मछलिObjective question and answer

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 विनोद कुमार शुक्ल द्वारा रचित कहानी है (A) बहादुर (B) मछली  (C) विष के दाँत  (D) कुहासा विनोद कुमार शुक्ल का पहला कविता संग्रह “लगभग जयहिंद' कब प्रकाशित हुआ? (A) 1970 में (B) 1971 में  (C) 1972 में  (D) 1973 में   'नौकर की कमीज' किस विधा की रचना है ? (A) निबंध  (B) कहानी  (C) नाटक  (D) उपन्यास पिताजी ने बाजार से कितनी मछलियाँ खरीदी थीं? (A) एक  (B) दो  (C) तीन  (D) चार ‘पेड़ पर कमरा' किनकी रचना है? (A) वीरने डंगवाल  (B) रामविलास शर्मा (C) रामचन्द्र शुक्ल (D) विनोद कुमार शुक्ल  कथाकार मछली लेकर घर जाने के दरम्यान क्यों दौड़ रहे थे?   (A) मछली खाने की जल्द थी (B) मछली मर जाने का डर था (C) पिताजी ने दौड़कर जाने को कहा था "  (D) वर्षा के कारण  'मछली' कहानी शुक्लजी के किस संकलन से ली गई है? (A) महाविद्यालय से  (B) सब कुछ होना बचा रहेगा से  (C) पेड़ पर कमरा से  (D) खिलेगा तो देखेंगे से   'विनोद कुमार शुक्ल का जन्म किस राज्य में हुआ था? (A) हरियाणा  (B) राजस्थन  (C) उत्तरप्रदेश (D) छत्तीसगढ़  कथाकार के झोले में कितनी मछलियाँ थीं?  A) दो  (B) तीन (C) चार  (D

आविन्यों 10th class objective question and answer

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 'आविन्यों' कहाँ स्थित है ?  (A) फ्रांस  (B) रूस  (C) भारत  (D) मिस्र  अशोक वाजपेयी का जन्म कब हुआ था ? (A) 14 जनवरी, 1941 में  (B) 15 जनवरी, 1941 में (C) 16 जनवरी, 1941 में  (D) 17 जनवरी, 1941 में  'आविन्यों के रचनाकार हैं (A) कैलाश वाजपेयी  (B) किशोरीदास वाजपेयी  (C) अटलबिहारी वाजपेयी  (D) अशोक वाजपेयी अशाक वाजपेयी का मूल निवास कहाँ है ? (A) मध्यप्रदेश (B) छत्तीसगढ़  (C) उत्तरप्रदेश  (D) राजस्थान अशोक वाजपेयी की माता का नाम है (A) कमला देवी  (B) विमला देवी  (C) निर्मला देवी  (D) लीला देवी   'एक पतंग अनंत में' किनकी रचना है ? (A) गुणाकर मूले  (B) यतीन्द्र मिश्र (C) हजारी प्रसाद द्विवेदी  (D) अशोक वाजपेयी अशोक वाजपेयी ने किस पत्रिका का सम्पादन किया ?   (A) समवेत (B) यंग इंडिया  (C) पाञ्चजन्य  (D) नट रंग अशोक वाजपेयी के पिता का नाम है (A) श्यामानन्द वाजपेयी  (B) रामानन्द वाजपेयी (C) परमानन्द वाजपेयी  (D) देवानन्द वाजपेयी वीलनव्व ल आविन्यों' का अर्थ होता है (A) आविन्यों का नया आदमी  (B) आविन्यों का नया गाँव (C) आविन्यों की नदी  (D) आविन्यों का पर्वत आविन्यों किस

परम्परा का मूल्यांकन 10th class Hindi Objective Question and answer

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 परम्परा का मूल्यांकन 'परम्परा का मल्यांकन' पाठ के रचनाकार हैं यतीन्द्र मिश्र  रवीन्द्रनाथ टैगोर  रामविलास शर्मा  गुणाकर मूले रामविलास शर्मा ने बी० ए० किस विश्वविद्यालय से किया ? दिल्ली विश्वविद्यालय से  लखनऊ विश्वविद्यालय से प्रयाग विश्वविद्यालय से  पटना विश्वविद्यालय से  रामविलास शर्मा ने बी० ए० कब किया? 1932 ई. में  1934 ई. में  1933 ई. में  1931 ई. में रामविलास शर्मा किस संस्थान के निदेशक बने? के. एम. हिन्दी संस्थान  जे. एम. हिन्दी संस्थान हिन्दी साहित्य अकादमी  राष्ट्रभाषा परिषद  'निराला की साहित्य’ साधना के रचनाकार हैं रमाधारी सिंह 'दिनकर'  शिवपूजन सहाय अशोक वाजपेयी  रामविलास शर्मा साहित्य की परम्परा का मूल्यांकन करते हुए सबसे पहले हम किस साहित्य का मूल्य निर्धारित करते हैं? जो श्रमिक जनता के हितों को प्रतिबिम्बित करता है। जो पूँजीपतियों के हितों को प्रतिबिम्बित करता है।  जो श्रम-विभाजन को बढ़ावा देता है।  जो जातिवाद का पोषक है। रामविलास शर्मा का जन्म कब हुआ था? 10 अक्टूबर, 1912  20 सितम्बर, 1913  25 नवम्बर, 1914  10 अक्टूबर, 1911  'परंपरा का मूल्यांकन'

समानार्थक या पर्यायवाची शब्द

समानार्थक या पर्यायवाची शब्द :- अंग :-  अंश, भाग, हिस्सा, अवयव कलेवर।  अग्नि :-  आग, अनल, पावक, दहन, ज्वाला वहि। अचानक :- अकस्मात्, सहसा, एकाएक, संयोगवश। अंधेरा :- तम, तिमिर, अंधकार, कालिमा, तमिस्त्र। अनुपम :- अनूठा, विलक्षण, अद्वितीय, अनुपम, निरुपम। अमृत:-  सुधा, सोम, अमिय, पीयूष, जोवन, अमी। अद्भुत :-  अनूठा, अनोखा, अपूर्व, निराला, अद्वितीय, अनुपम । अहंकार :- दर्प, दंभ, ब्लड, अभिमान, अकड़। आम :- आम्र, रसाल, अमृतफल, चून, च्युत। आंख :- नेत्र, नयन, लोचन, चक्षु, विलोचन, दृग, दृष्टि। आकाश :- नभ, गगन, व्योम, आसमान, अंबर, अंतरिक्ष, अनन्त। आनंद :- खुशी, हर्ष, प्रसन्नता, प्रमोद, उल्लास, मोद, आहाद। इच्छा :- चाह, कामना, स्मृहा, आकांक्षा, अभिलाषा, मनोरथ।  ईश्वर :- प्रभु, भगवान्, परमात्मा, परमेश्वर, ईश, जगदीश। उद्देश्य :- लक्ष्य, ध्येय, प्रयोजन, साध्य, हेतु, इष्ट।  कमल :- पंकज, जलज, सरोज, अम्बुज, शतदल, उत्पल। कपड़ा :- पट, चीर, वस्त्र, वसन, अम्बर, आच्छादन, दुकूल।  किरण :- अंशु, रश्मि, प्रभा, ज्योति, दीप्ति, मयूख।  कुशल :- दक्ष, चतुर, प्रवीण, पटु, क्षेम। कृतज्ञ :- ऋणी, आभारी, उपकृत, अनुगृहीत, अहसा

बहादुर 10th class hindi question and answer

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बहादुर  🌟बहादुर अपने घर से क्यों भाग गया था  👉एक बार बहादुर ने अपनी मां की प्यारी भैंस को बहुत मारा मां ने भैंस की मार का काल्पनिक अनुमान करके एक डंडे से उसकी दुगनी पिटाई कि बहादुर का मन मां  से फट गया वह चुपके से कुछ रुपए लिया और घर से भाग गया 🌟बहादुर का चरित्र-चित्रण करें 👉बहादुर कहानी का नायक है उम्र 13-14 वर्ष है ठीगना कद है गोरा शरीर और चपटे मुह वाला बहादुर अपनी मां की उपेक्षा और प्रताड़ना का शिकार है अपने काम में चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला है मानवीय भावनाएं हैं सबसे बड़ी बात है कि वह स्वाभिमानी और मेहनती तथा अपने काम के प्रति इमानदार है 🌟 बहादुर के नाम से दिल शब्द क्यों उड़ा दिया गया विचार करें 👉प्रथम बार नाम पूछने पर बहादुर ने अपना नाम दिल बहादुर बताया यहां दिल शब्द का अभिप्राय भावात्मक परिवेश में है बहादुर को उदारता से दूर रहकर मन और मस्तिष्क से केवल अपने घर के कार्यों में लीन होने का उपदेश दिया गया था इस प्रकार से निर्मला द्वारा उसके नाम से दिल शब्द उड़ा दिया गया 🌟अपने शब्दों में पहली बार दिखे बहादुर का वर्णन कीजिए 👉पहली बार देखे बहादुर की उम्र 13 14 वर्ष की थी उसका रंग

विराम चिन्ह

विराम चिन्ह :- विराम का अर्थ है ठहराव पद, वाक्यांश या वाक्य पढ़ते समय विचारों को स्पष्ट करने के लिए बीच-बीच में थोड़ी देर ठहर जाते हैं, इसी ठहराव को व्याकरण में 'विराम' कहते हैं लिखने में भी अपने भावो को स्पष्ट करने के लिए कुछ चिन्ह निर्धारित है, उन्हें विराम चिन्ह कहते हैं। जैसे:- सुनो, मत जाओ। सुनो मत, जाओ। पहले वाक्य में सुनो के बाद विराम चिन्ह लगाने से वाक्य का अर्थ हो गया - सुनो मत जाओ।दूसरे वाक्य में सुनो मत के बाद विराम चिन्ह लग जाने से वाक्य का दूसरा भी अर्थ हो गया - सुनो और चले जाओ।स्पष्ट है कि विराम चिन्हों का प्रयोग हमारे कथन के अर्थ में आश्चर्यजनक  परिवर्तन  कर देता है। हिंदी में प्रयोग किए जाने वाले निम्नलिखित विराम चिन्ह हैं :- 1. पूर्ण विराम (।) :-  वाक्य के पूरा हो जाने पर इन चिन्ह का प्रयोग किया जाता है। केवल प्रश्नवाचक अथवा विस्मयादिबोधक चिन्ह को छोड़कर सदैव ही वाक्य के अन्त में पूर्ण विराम  चिन्ह लगता है। 2. अर्द्ध विराम (;) :-   जहां पूर्ण विराम की अपेक्षा काम रुकना होता है, वहां अर्द्ध विराम चिन्ह लगाया जाता है। जैसे:-  (क) परिश्रम ही जीवन है; आलस्य से ही

उपवाक्य

उपवाक्य :- कभी-कभी कथन को स्पष्ट करने के लिए एक वाक्य में कई छोटे-छोटे वाक्य लिखे जाते हैं, इन छोटे वाक्यों को उपवाक्य कहते हैं।  यह वाक्य का वह अंग है जिसमे एक कर्ता और एक क्रिया हो। जैसे:-  गीता ने कहा कि ट्रेन चली गई। यहां इन वाक्य में दो उपवाक्य हैं - पहला 'गीता ने कहा' और दूसरा 'ट्रेन चली गई'। उपवाक्य के दो भेद होते हैं :- 1. प्रधान वाक्य :- यह वाक्य का वह हिस्सा होता है जो स्वतंत्र अर्थ भी दे सकता है, और दूसरा उपवाक्य पर आश्रित नहीं होता है। जैसे:-  श्याम ने कहा कि विद्यालय बंद है। यहां 'श्याम ने कहा' प्रधान उपवाक्य है। 2. आश्रित उपवाक्य :-  यह वाक्य का वह हिस्सा होता है जो स्वतंत्र नहीं होता। यह दूसरे उपवाक्य आश्रित होता है। जैसे:-  आप नहीं जानते कि वह कैसा लड़का है। इस वाक्य में 'आप नहीं जानते' प्रधान उपवाक्य है,  'कि वह कैसा लड़का है' आश्रित उपवाक्य है।

वाक्य, ! अर्थ के आधार पर वाक्य और प्रकार के होते हैं !

अर्थ के आधार पर वाक्य और प्रकार के होते हैं :- 1.   विधिवाचक :- इससे किसी कार्य के होने का बोध होता है। जैसे:- राम ने खा लिया है।          पिताजी आज कोलकाता चले गए। 2. निषेधवाचक :- जिस वाक्य में किसी कार्य के न होने का बोध हो, उसे निषेधवाचक वाक्य कहते हैं। इसके द्वारा निशा दिया निन्दा प्रकट होता है। पड़ोसियों से बैर करना बुरी बात है। जैसे:- अभिषेक पढ़ता नहीं है।          श्याम आज विद्यालय नहीं आएगा। 3. आज्ञावाचक वाक्य :- जब किसी वाक्य से किसी तरह की आज्ञा प्रार्थन, उपदेश आदि का बोध होता है तो उसे आज्ञावाचक वाक्य खाते हैं। जैसे:- बाहर जाकर देखो कौन आया है।          कृपया मेरी बात सुन लीजिए। 4. प्रश्नवाचक वाक्य :-  जिस वाक्य से किसी प्रश्न का बोध होता है, उसे प्रश्नवाचक वाक्य कहते हैं। जैसे:- तुम कब आओगे?          तुम भी देश कब जा रहे हो? 5. इच्छाबोधक वाक्य :- जिस वाक्य से किसी प्रकार की इच्छा और शुभकामना प्रकट होता है उसे इच्छाबोधक वाक्य कहते हैं। जैसे:- जहां रहे, सुख से रहे।         तुम्हें सफलता मिले। 6. संदेहवाचक वाक्य :- जिस वाक्य से किसी प्रकार के संदेह का भाव प्रकट हो उसे संदेह

वाक्य, रचना के आधार पर वाक्य तीन प्रकार के हैं

रचना के आधार पर वाक्य तीन प्रकार के हैं :- 1. सरल या साधारण वाक्य :- जिस वाक्य में एक कर्ता और क्रिया हो, उसे सरल वाक्य कहते हैं। दूसरे शब्द में जिस वाक्य में एक उद्देश्य और विधेय रहता है, उसे सरल वाक्य करते हैं।  जैसे:- बिजली चमकती है।          बिजली चमकती है।          भारत त्योहारों का देस है। 2. संयुक्त वाक्य :- जिस वाक्य में दो या दो से अधिक सरल या मिश्र वाक्य किसी अव्यय द्वारा जुड़े हो, उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं। जैसे:- हम गए और तुम आए।          वह धनी है किंतु बहुत घमंडी है।          लता गाती है और हेमा नाचती है। 3. मिश्र वाक्य :- जिस वाक्य में एक सरल वाक्य के अतिरिक्त एक या एक से अधिक आश्रित उपवाक्य हो, उसे मिश्र वाक्य कहते हैं। जैसे:- 'मैंने सुना है कि वह मुंबई पहुंच गया है।' इसमें 'मैंने सुना है' प्रधान वाक्य तथा 'वह मुंबई पहुंच गया है' आश्रित उपवाक्य। अतः यह मिश्रित वाक्य है।          

वाक्य

वाक्य :-  क्रमबद्ध सार्थक शब्द समूह जिससे कोई भाव या विचार स्पष्ट रूप से प्रकट हो, उसे वाक्य कहते हैं। जैसे:- 'विद्यार्थी पाठ याद कर रहे हैं।' यह शब्द समूह से वक्ता के कहने का भाव स्पष्ट रूप से प्रकट हो रहा है। अतः इसे वाक्य कहेंगे। वाक्य की विशेषताएं :-  1. सार्थक शब्द व्याकरण के नियमों से बांधकर वाक्य की रचना कहते हैं। 2. वाक्य हमारे भाव या विचारों को पूर्ण रूप से प्रकट करने में समर्थ होता है। 3. कर्ता और क्रिया वाक्य के लिए आवश्यक होता है। 4. वाक्य में कर्ता, कर्म और क्रिया का एक निश्चित क्रम होता है। 5. विशेषण, क्रियाविशेषण आदि पदों का प्रयोग करने से वाक्य का विस्तार होता है। वाक्य के मुख्य रूप से दो अंग होते हैं :- 1. उद्देश्य :- वाक्य में जिसके विषय में कुछ कहा जाए उसे उद्देश्य कहते हैं। जैसे:- संतोष गाना गाता है। इस वाक्य में संतोष के बारे में कहा गया है आत: संतोष उद्देश्य है। 2. विरोध :- उद्देश्य के विषय में जो कुछ कहा जाए उसे विरोध कहते हैं। जैसे:- संतोष गाने गाता है। इस वाक्य में 'गाना गाता है' यह विशेष है।

संधि - संधि के परिभाषा , संधि के भेद, संधि के भेद उदाहरण सहित

संधि :-  👉 संधि का सामान्य अर्थ मेल होता है। दो वर्णों के परस्पर मेल के उत्पन्न विकार को संधि कहते हैं। जैसे :- राम + अनुज = रामानुज। इसमें म और अ मिलकर मा हो गया है। 👉इस प्रकार, दो अक्षरों के आपस में मिलने से उनके आकार और ध्वनि में जो बिकार पैदा होता है, उसे संधि कहते हैं। संधि - विच्छेद :-  👉संधि द्वारा बने वने वर्णों को पुनः अलग करने की विधि को संधि - विच्छेद कहते हैं। जैसे :-  धनादेश = धन + आदेश (यह संधि - विच्छेद है।) संधि के तीन भेद होते हैं :- 🌟1. स्वर संधि 🌟2. व्यंजन संधि 🌟3. विसर्ग संधि  1. स्वर संधि :- 👉स्वरों के परस्पर मेल से जो परिवर्तन होता है या विकार उत्पन्न होता है, उसे स्वर संधि कहते हैं। जैसे:-  देव + आलय = (अ + आ = आ )  देवालय। धर्म + आत्मा = (अ + आ = आ ) धर्मात्मा। 2. व्यंजन संधि :-  👉व्यंजन के साथ स्वर या व्यंजन के मेल से उत्पन्न विकार को व्यंजन संधि कहते हैं ‌ जैसे:-  जगत् + ईश = जगदीश सत् + जन = सज्जन 3. विसर्ग संधि  :- 👉( : ) के साथ स्वर या व्यंजन के मेल से उत्पन्न विकार विसर्ग संधि कहलाता है। जैसे:- नि: + संतान = नि : संतान मन: + रथ = मनोरथ

समास - समास के परिभाषा , समास के भेद, समास के भेद उदाहरण सहित

समास :-  👉परिभाषा - समाज शब्द का अर्थ है - संक्षेप। जब दो या दो से अधिक शब्द अपने कारक चिन्ह को छोड़कर एक हो जाते हैं तो उस इस क्रिया को समास कहते हैं। जैसे:- राजपुत्र = राजा का पुत्र। यहां 'राजा' और 'पुत्र' दो पद हैं जो 'का' विभक्ति से जुड़े हुए हैं। जब 'का'विभक्ति का लोप हो जाता है तो एक नया पद बनता है - राजपुत्र। यहां क्रिया समास कहलाती है। समास के चार भेद होते हैं :- 1. अव्ययीभाव समस :- 👉जिस समास का प्रथम पद अव्यय हो और उसी का अर्थ प्रधान हो, उसे अव्ययीभाव समस कहते हैं। जैसे:- यथाशक्ति = (यथा + शक्ति), यहां यथा अव्यय का मुख्य अर्थ जितनी शक्ति है। इसमें 'यथा' अव्यय की प्रधानता है। इसी प्रकार प्रतिदिन, यथासाध्य, प्रतिवर्ष, अलौकिक, आजन्म, भरपेट, दिनोंदिन अव्ययीभाव के उदाहरण है। 2. तत्पुरुष समास :- 👉जिस समास पद में पहला पद प्रधान न हो उत्तर पद (बाद का पद) प्रधान हो उसे तत्पुरुष समास का के हैं। इसी समास में कारकिए परसर्गो (का, की, के, में, से, पर, द्वारा) का लोप हो जाता है। जैसे:- राजपुत्र, हारखर्च, धनहिन, शरणागत, आदि। राजपुत्र। यहां 'राज

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